Advertisement Remove all ads

सड़क सुरक्षा : जीवन रक्षा संकेत बिन्दुः भूमिका, सड़क सुरक्षा से जुड़े कुछ प्रमुख नियम, सड़क सुरक्षा के नियमों की अनदेखी से होने वाली हानियाँ, इन्हें अपनाने के लाभ, निष्कर्ष। - Hindi Course - A

Advertisement Remove all ads
Advertisement Remove all ads
Long Answer

निम्नलिखित विषय पर संकेत-बिंदुओं के आधार पर लगभग 150 शब्दों में अनुच्छेद लिखिए-

सड़क सुरक्षा : जीवन रक्षा

संकेत बिन्दुः भूमिका, सड़क सुरक्षा से जुड़े कुछ प्रमुख नियम, सड़क सुरक्षा के नियमों की अनदेखी से होने वाली हानियाँ, इन्हें अपनाने के लाभ, निष्कर्ष।

Advertisement Remove all ads

Solution

सड़क सुरक्षा : जीवन रक्षा

आधुनिक युग में सड़क यातायत का व्यापार प्रसार हुआ है। लोग अपने -अपने निजी वाहनों, सार्वजनिक वाहनों अथवा पैदल ही सड़कों पर यात्रा करते हैं। सभी को सड़क यातायात नियमों की अच्छे से जानकारी होनी चाहिए खासतौर से बच्चे और युवा लोगों को जो अधिकांशतः सड़क दुर्घटना के खतरे में रहते हैं। ये सड़क इस्तेमाल करने वाले सभी लोगों को सुरक्षित रखने के लिए जैसे पैदल चलने वाले, दो-पहिया, चार-पहिया, बहु-पहिया और दूसरे वाहन इस्तेमाल करने वालों के लिए है। यदि लोग सावधानीपूर्वक गतिसीमा के अंदर वाहन चलाएँ, रेड लाइट का उल्लंघन न करें, एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ में न पड़े और सड़क के किनारे लिखे निर्देशों का पालन करें तो सड़क दुर्घटनाओं से बचा जा सकता है। कहा भी गया है दुर्घटना से देर भली। पैदल यात्री भी कई बार दाएँ-बाएँ देखे बिना सड़क पार करने लगते हैं, ओवर ब्रिज का इस्तेमाल नहीं करते हैं। फलतः इनके साथ अनहोनी हो सकती है। हमें सड़क सुरक्षा से जुड़े नियमों का पालन आत्म-अनुशासन में रहकर करना चाहिए तथा यातायात व्यवस्था के सुचारु संचालक में अपना सहयोग देना चाहिए। राष्ट्रिय चरित्र के उन्नयत, दुर्घटना से बचाव तथा आरामदायक यात्रा के लिए ऐसा करना नितांत आवश्यक है।

Notes

  • भूमिका - 1 अंक
  • विषयवस्तु - 3 अंक
  • भाषा - 1 अंक
Concept: लेखन कौशल (Writing Skills) (Class 10 A)
  Is there an error in this question or solution?
Advertisement Remove all ads
Advertisement Remove all ads
Share
Notifications

View all notifications


      Forgot password?
View in app×