Advertisement Remove all ads

निम्नलिखित विषय पर संकेत-बिंदुओं के आधार पर लगभग 150 शब्दों में अनुच्छेद लिखिए- कोरोना काल और ऑनलाइन पढ़ाई - Hindi Course - A

Advertisement Remove all ads
Advertisement Remove all ads
Long Answer

निम्नलिखित विषय पर संकेत-बिंदुओं के आधार पर लगभग 150 शब्दों में अनुच्छेद लिखिए-

कोरोना काल और ऑनलाइन पढ़ाई

संकेत बिन्दुः भूमिका, लॉकडाउन की घोषणा, ऑनलाइन कक्षाओं का आरंभ, इसके लाभ, ऑफलाइन कक्षाओं से तुलना, तकनीकी से जुड़ी बाधाएँ, निष्कर्ष।

Advertisement Remove all ads

Solution

चीन के वुहान से शुरू हुआ कोविड-19 या कोरोना वायरस अत्यंत सूक्ष्म किंतु घातक वायरस है। इस वायरस ने विश्व के अनेक देशों में लाखों करोड़ों लोगों को अकाल मृत्यु का शिकार बना दिया है। कोरोना वायरस के तेजी से फैलने के कारण संपूर्ण मानवीय गति विधियों को रोकना आवश्यक हो गया। संक्रमण से बचाव का एकमात्र उपाय लॉकडाउन था। सभी सार्वजनिक स्थल होटल, सिनेमा हॉल आदि बंद कर दिए गए। सभी शिक्षण संस्थाएँ बंद करके विद्यार्थियों को ऑनलाइन शिक्षा की सुविधा प्रदान की जा रही थी। ऑनलाइन शिक्षा के माध्यम से आज बच्चे शिक्षा ले रहे हैं पर यह सभी तक समान रूप से पहुँच नहीं रही है। इससे बच्चे घर पर ही अपने शिक्षकों की ऑनलाइन शिक्षा सेवा द्वारा शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं परंतु जहाँ इंटरनेट की सुविधा नहीं है वहाँ के बच्चों के लिए यह शिक्षा प्रभावकारी नहीं है जिससे उन्हें काफी हद तक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ज्यादा से ज्यादा इंटरनेट के माध्यम से बच्चों को शिक्षा देने के कारण बच्चों का पढ़ाई के प्रति रुझान भी कम होता जा रहा है। इंटरनेट की सुविधा हर जगह सुचारू रूप से उपलब्ध नहीं है और ग्रामीण व आर्थिक रूप से कमजोर छात्र मोबाइल व लैपटॉप ना होने के कारण इन कक्षाओं का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं। अतः अब ईश्वर से निवेदन है कि जल्द से जल्द यह महामारी जाए ताकि हमारी शिक्षा व्यवस्था दोबारा से पटरी पर आ जाए।

Notes

  • भूमिका - 1 अंक
  • विषयवस्तु - 3 अंक
  • भाषा - 1 अंक
Concept: लेखन कौशल (Writing Skills) (Class 10 A)
  Is there an error in this question or solution?
Advertisement Remove all ads
Advertisement Remove all ads
Share
Notifications

View all notifications


      Forgot password?
View in app×